58 विशेषज्ञ रैंक बेस्ट बैकलिंक चेकर्स और फीचर्स होने चाहिए
जल्दी में? यहां समग्र लीडरबोर्ड देखें।बैकलिंक डेटा की जाँच के लिए सबसे अच्छे उपकरण क्या हैं?
एक Google खोज चलाएँ और आप लगभग 1,250,000 परिणामों पर आएँगे
आप दर्जनों अलग-अलग बैकलिंक विश्लेषण टूलों की सूची वाले पोस्ट देखेंगे। और, जब सूचियाँ व्यापक होती हैं, तो वे इस तरह से व्यवस्थित नहीं होती हैं जिससे आप आसानी से पहचान कर सकें कि कौन से उपकरण विशिष्ट उपयोग के मामलों के लिए सर्वोत्तम हैं, या संपूर्ण बैकलिंक विश्लेषण प्रक्रिया।
truth is:
कुछ उपकरण प्रतियोगी लिंक प्रोफाइल को चुनने के लिए अच्छे हैं, और अन्य बैकलिंक ऑडिट चलाने के लिए।लेकिन, BEST बैकलिंक चेकर्स इसे संभाल सकते हैं:
- प्रतियोगी लिंक प्रोफाइल पर गहन विश्लेषण करें
- नई लिंक बिल्डिंग के अवसरों को हाइलाइट करें
- बैक-इन-ऑडिट गहराई से करें
- विषाक्त / अनचाहे बैकलिंक को उजागर करें
- नकारात्मक एसईओ हमलों की पहचान करें
- नए और खोए हुए बैकलिंक की निगरानी करें
- वेबसाइटों पर लिंक अधिग्रहण दरों की तुलना करें
- अभियान की सफलता / विफलता को मापें
आपको निष्पक्ष उत्तर देने के लिए, मैं 60 एसईओ चिकित्सकों के पास पहुंचा और निम्नलिखित प्रश्न पूछा:
आपके व्यवसाय और / या ग्राहकों के लिए बैकलिंक डेटा की जाँच / विश्लेषण करते समय आप कौन से उपकरण पर सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं?
उत्तरदाताओं ने अपने शीर्ष उपकरण सूचीबद्ध किए, और बताया कि कौन सी विशिष्ट विशेषताएं सबसे अधिक मूल्य प्रदान करती हैं। वोटों को लंबा किया गया और नीचे लीडरबोर्ड बनाने के लिए उपयोग किया गया।
चाहे आप किसी प्रतियोगी की लिंक बिल्डिंग रणनीति का विश्लेषण करना चाहते हैं, लिंक प्रोफ़ाइल के स्वास्थ्य की जांच करें, या बस अपने स्वयं के लिंक निर्माण अभियानों के प्रदर्शन को मापें, यह पोस्ट आपको देखने के लिए फ़ील्ड-परीक्षण किए गए टूल की एक छोटी सूची देगा।
Best Backlink Checkers (Overall Leaderboard):
एक दूसरे स्थान पर सेमरुश के साथ अहेरेफ़्स समग्र विजेता थे।
आप देखेंगे कि राउंडअप योगदानकर्ताओं की तुलना में अधिक वोट हैं क्योंकि दो प्रमुख श्रेणियों - प्रतियोगी विश्लेषण और ऑडिट में से प्रत्येक पर वोट अधिक थे। एक उपकरण से एक ही व्यक्ति को कई वोट प्राप्त हो सकते हैं।
यहां 10 सर्वश्रेष्ठ बैकलिंक चेकर्स (वोट काउंट द्वारा) की एक सूची दी गई है:
1. Ahrefs (81 votes) [Review // 7 Day Trial]
2. SEMrush (20 votes) [Review // 30 Day Trial]
3. Majestic (18 votes)
4. Google Search Console (17 votes)
5. Moz (6 votes)
6. CognitiveSEO (5 votes)
7. Linkody and OpenLinkProfiler (4 votes)
8. LinkMiner (2 vote)
9. SimilarWeb (2 vote)
10. BuzzSumo (2 vote)
नोट: Ahrefs को 88 एसईओ चिकित्सकों द्वारा सर्वश्रेष्ठ लिंक बिल्डिंग टूल भी चुना गया था।
अब, आइए दो प्रमुख बैकलिंक विश्लेषण श्रेणियों में से प्रत्येक पर एक नज़र डालें ...
प्रतियोगी बैकलिंक डेटा की जाँच के लिए सर्वश्रेष्ठ उपकरण:
#1: Ahrefs (43)
#2: Majestic (8)
23 वोटों के साथ, अहेरेफ़्स इस श्रेणी में एक स्पष्ट विजेता थे। इस टूल में किसी भी SEO टूल का सबसे बड़ा बैकलिंक डेटाबेस (15 ट्रिलियन लिंक) है, और एक सहज यूआई प्रदान करता है जो अनगिनत अलग-अलग कोणों से प्रतिस्पर्धी लिंक डेटा को स्लाइस और डाइस करना आसान बनाता है।
यहां 5 तरीके हैं जो विशेषज्ञ प्रतियोगी बैकलिंक विश्लेषण करने के लिए Ahrefs का उपयोग करते हैं:
प्रतियोगिता के विरुद्ध आपकी साइट की डोमेन रेटिंग, बैकलिंक काउंट और वितरण स्टैक के बारे में एक साथ-साथ देखने के लिए डोमेन तुलना उपकरण का उपयोग करें।
शीर्ष प्रतियोगियों की लिंक अधिग्रहण दर की निगरानी करें।
पहचानें कि कौन सी सामग्री प्रकार और विषय नए लिंक के लिए सबसे बड़ी क्षमता प्रस्तुत करते हैं।
अपने उच्चतम-प्रायिकता लिंक लक्ष्य को धरातल पर जोड़ने के लिए लिंक प्रतिच्छेद रिपोर्ट का उपयोग करें।
सैकड़ों आउटरीच संभावनाओं के लिए मेरा प्रतिस्पर्धा लेख।
बोनस संसाधन: यह 10,000+ शब्द Ahrefs की समीक्षा में दर्जनों अलग-अलग तरीकों से कवर किया गया है जिससे आप प्रतियोगी बैकलिंक डेटा का विश्लेषण करने के लिए टूल का उपयोग कर सकते हैं
बैकलिंक प्रोफाइल के स्वास्थ्य की जाँच के लिए सर्वश्रेष्ठ उपकरण:
#1: Ahrefs (43 votes)
#2: SEMrush (22 votes)
सूची में फिर से और अच्छे कारण के लिए अहरफ्स सबसे ऊपर है। यह टूल गहरे बैकलिंक ऑडिट करने के लिए अविश्वसनीय रूप से आसान बनाता है - एंकर टेक्स्ट डिस्ट्रीब्यूशन, स्पॉट निगेटिव एसईओ अटैक का विश्लेषण, कम गुणवत्ता वाले इनबाउंड लिंक, स्पॉट पीबीएन की निगरानी, सीटीएलडी की निगरानी, एप्लिकेशन के अंदर डिसॉव फाइलों का निर्माण आदि - और संभावित जोखिमों की पहचान करना।
SEMrush 'बैकलिंक ऑडिट टूल इस श्रेणी में # 2 पर आया था। इसके बड़े लिंक डेटाबेस के बाहर, SEMrush उपयोगकर्ताओं को बाहरी बैकलिंक सूचियों (.csv फ़ाइलें) को अपलोड करने और खोज कंसोल से सीधे अतिरिक्त लिंक डेटा में खींचने की अनुमति देता है। यह संपूर्ण लिंक प्रोफ़ाइल का एक व्यापक दृश्य प्रदान करता है।
SEMrush तब डेटा का विश्लेषण करेगा विभिन्न "विषैले मार्करों" का उपयोग करके स्वचालित रूप से प्रत्येक बैकलिंक पर जोखिम स्कोर प्रदान करने के लिए। उपयोगकर्ता तब Google के Disavow Tool में सीधे कोई भी विषाक्त लिंक भेज सकते हैं।
यहाँ 5 तरीके हैं जो विशेषज्ञ व्यापक बैकलिंक ऑडिट करने के लिए अहेरेफ़्स का उपयोग करते हैं:
रेफ़रिंग डोमेन रिपोर्ट में स्पॉट नकारात्मक एसईओ हमले (स्पाइक्स)।
"अनचाहा" CTLDs से अप्राकृतिक लिंक गतिविधि की पहचान करें।
साइट के लंगर पाठ वितरण में जोखिम मार्करों को उजागर करें।
रेफरिंग आईपी रिपोर्ट में स्पॉट PBN के पैरों के निशान।
टूटे हुए बैकलिंक्स और लॉस्ट लिंक इक्विटी का पता लगाएं।
शीर्ष बैकलिंक परीक्षक की 8 विशेषताएं (विशेषज्ञों के अनुसार)
यह खंड 8 सुविधाओं को कॉल करता है (कोई विशेष क्रम में नहीं) विशेषज्ञों ने एक बैकलिंक विश्लेषण उपकरण में सबसे अधिक मूल्यवान पाया।
# 1: शीर्ष-स्तरीय दृश्य (और तुलना)
सबसे पहला सवाल जिसका आपको जवाब देने में सक्षम होने की आवश्यकता है: कितने बैकलिंक्स और रेफ़रिंग डोमेन मेरी साइट की ओर इशारा कर रहे हैं?
विशेषज्ञ एक ऐसे टूल की तलाश करते हैं जो शीर्ष कार्बनिक खोज प्रतियोगियों के खिलाफ तुलना करने के लिए एक सटीक डोमेन रेटिंग और बैकलिंक / डोमेन बेसलाइन का संदर्भ प्रदान करता है। इनसाइट्स का उपयोग अंतराल (और अवसरों) की पहचान करने के लिए किया जाता है जिन्हें ग्राहकों या ऊपरी प्रबंधन को बेचा जा सकता है।
# 2: लिंक अधिग्रहण दरों की निगरानी करें
शीर्ष-स्तरीय मैट्रिक्स को देखना यह समझने में मददगार है कि आप किसी निश्चित समय में प्रतियोगिता के खिलाफ कैसे ढेर हो जाते हैं, लेकिन यह बहुत अधिक संदर्भ प्रदान नहीं करता है।
क्या प्रतियोगी समय के साथ लगातार लिंक प्राप्त कर रहे हैं? क्या उन्होंने हाल ही में अधिक आक्रामक तरीके से लिंक बनाना शुरू किया है? क्या लिंक अधिग्रहण रुक गया है?
विशेषज्ञ एक बैकलिंक चेकर की तलाश करते हैं जो समय के साथ लिंक अधिग्रहण दरों के आसपास सटीक डेटा प्रदान करता है, और अपने स्वयं के अभियानों का मार्गदर्शन करने के लिए अंतर्दृष्टि का उपयोग करता है।
# 3: गुणवत्ता और प्रासंगिकता का आकलन करें
(राजसी ट्रस्ट और प्रशस्ति पत्र प्रवाह मैट्रिक्स)सबसे अधिक लिंक वाली साइट हमेशा नहीं जीतती है।
विशेषज्ञ एक बैकलिंक विश्लेषण टूल की तलाश करते हैं जो उन्हें इनबाउंड लिंक की गुणवत्ता और प्रासंगिकता का जल्दी से आकलन करने की अनुमति देता है। यह उच्च जोखिम (अनचाहा / अप्रासंगिक) बैकलिंक की पहचान करने में मदद करता है, साथ ही साथ उच्च-मूल्य लिंक संभावनाओं की पहचान करता है।
# 4: बहुमूल्य लिंक संभावनाओं के लिए मेरा प्रतिस्पर्धा सामग्री
उच्च गुणवत्ता, प्रासंगिक लिंक बनाने के अवसरों को खोजने के सबसे आसान तरीकों में से एक है प्रतिस्पर्धा करने वाली सामग्री (उत्पाद पृष्ठ, ब्लॉग आदि) से जुड़ी साइटों को देखना।
विशेषज्ञ एक बैकलिंक चेकर की तलाश करते हैं, जो सबसे अधिक प्रासंगिक और उच्च-संभाव्यता लक्ष्यों को इंगित करने के लिए विभिन्न परिसंपत्तियों को अलग-अलग डेटा बिंदुओं से जोड़ने वाली साइटों की गुणवत्ता को खोजने और उनका मूल्यांकन करना आसान बनाता है।
# 5: "लिंक करने योग्य" सामग्री प्रकार (और विषय) पहचानें
सभी सामग्री प्रकार और विषय समान नहीं बनाए गए हैं। कुछ ड्राइविंग ट्रैफ़िक और / या सामाजिक जुड़ाव के लिए बेहतर हैं, अन्य लिंक प्राप्त करने के लिए।
विशेषज्ञ बैकलिंक चेकर्स पर बहुत अधिक मूल्य रखते हैं जो आसानी से यह पहचानना आसान बनाते हैं कि कौन से प्रकार और विषय अलग-अलग उद्योगों में, समय पर दिए गए बिंदु पर सबसे बड़ी बैकलिंक (और रेफरल ट्रैफ़िक) क्षमता प्रदान करते हैं।
# 6: लंगर पाठ वितरण का विश्लेषण करें
अति-अनुकूलित एंकर पाठ एक पुरानी स्कूल रणनीति है जो पेंगुइन राडार पर आपकी वेबसाइट को प्राप्त कर सकती है। यानी आपके एंकर टेक्स्ट प्रोफाइल में सटीक मिलान, आंशिक मिलान, जेनेरिक और नग्न URL का प्राकृतिक मिश्रण होना चाहिए।
विशेषज्ञ एक बैकलिंक विश्लेषण उपकरण का उपयोग करने की सलाह देते हैं जो आपको किसी साइट के एंकर टेक्स्ट अनुपात, और स्पॉट स्पैम के त्वरित शीर्ष-स्तरीय दृश्य प्राप्त करने की अनुमति देता है।
# 7: स्पॉट निगेटिव एसईओ अटैक
#Experts एक ऐसे टूल की तलाश करते हैं, जो लगातार लिंक डेटाबेस को रिफ्रेश करता है, और एक नकारात्मक एसईओ हमले के संकेत को विसंगतियों (नए लिंक में कठोर स्पाइक्स) को स्पॉट करना आसान बनाता है। जितनी जल्दी आप हमलों को रोकते हैं, उतनी ही तेज़ी से आप इससे लड़ने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं (विस्मृत)
# 8: विषाक्त लिंक गतिविधि में गहरी ड्रिल करें
विशेषज्ञ एक उपकरण का उपयोग करने की सलाह देते हैं जो आपको सतह के स्तर के मुद्दों को खोदने की अनुमति देता है, और अपने लिंक प्रोफाइल में छिपे "विषाक्त मार्कर" को ढूंढता है। उदाहरण के लिए:
CTLDs: क्या वेबसाइट को संदिग्ध CTLD के लिंक का एक टन मिल रहा है?
यानी एक साइट अमेरिकी दर्शकों को सेवा देती है, लेकिन उसके पास सैकड़ों डोमेन से आने वाले लिंक हैं। संभवतः जांच करने की आवश्यकता है:
PBNs: Google को PBN गतिविधि पसंद नहीं है। इसलिए, एक उपकरण होना जरूरी है जो आपको यह निर्धारित करने के लिए आईपी कक्षाओं का विश्लेषण करने की अनुमति देता है कि आप जिस साइट पर काम कर रहे हैं वह वर्तमान में पीबीएन लिंक का निर्माण कर रहा है, या अतीत में रणनीति का उपयोग करता है। इसके बावजूद, किसी भी मैनुअल कार्रवाई या एल्गोरिथम दंड को रोकने में मदद करने के लिए इन लिंक को हटाना बहुत महत्वपूर्ण है।
ConversionConversion EmoticonEmoticon