Root Domain vs. Subdomain: Which Is Better for Ecommerce SEO

 रूट डोमेन बनाम उपडोमेन: ईकॉमर्स एसईओ के लिए कौन सा बेहतर है?

आपके परिदृश्य पर निर्भर करता है और जब सही लागू होता है, तो अपने ई-कॉमर्स साइट को अपने मूल डोमेन पर रखना सबसे अधिक समझ में आता है। लेकिन कुछ अपवाद हैं।

 
रूट डोमेन बनाम उपडोमेन: ईकॉमर्स एसईओ के लिए कौन सा बेहतर है?




कभी-कभी वे सिर्फ प्लेन-जेन, गैर-लेन-देन साइटों के रूप में शुरू करते थे।

जैसा कि उपभोक्ता व्यवहार अधिक से अधिक ऑनलाइन खरीदारी को शामिल करने के लिए विकसित होता है, विशेष रूप से वर्तमान महामारी की स्थिति को देखते हुए, ईंट-और-मोर्टार के रूप में शुरू होने वाले व्यवसाय ऑनलाइन बिक्री में बदल रहे हैं।


यह पोस्ट इस विशेष स्थिति का सामना करने वाले व्यवसायों और विपणन टीमों को संबोधित करता है।

गैर-लेन-देन से लेन-देन तक की यात्रा एसईओ पेशेवरों को यह पूछ कर छोड़ सकती है कि क्या उन्हें अपने ई-कॉमर्स वेबसाइट को अपने मुख्य डोमेन पर या उपडोमेन पर लॉन्च करना चाहिए।

उत्तर पहली बार में स्पष्ट लग सकता है, लेकिन अधिकांश एसईओ विषयों की तरह, जल्दी से जटिल हो सकता है।




Define the Context of Your Ecommerce Website


 ई-कॉमर्स वेबसाइटों को एक काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है:

बेचना।

तो पहली नज़र में यह बहुत इस खंड को बोता है।

हालाँकि, वेबसाइट प्रदर्शन, माइग्रेशन और डायग्नोस्टिक्स में संदर्भ सब कुछ है।

कुछ वेबसाइट्स ट्रांजेक्शनल पैदा होती हैं और इस मामले में, एक रूट डोमेन का उपयोग किया जाना चाहिए।

हालांकि, एक मौजूदा गैर-लेन-देन की वेबसाइट के मामले में जो छलांग लगा रही है


ई-कॉमर्स के लिए, कहानी के लिए और भी बहुत कुछ है


उदाहरण के लिए, यदि मौजूदा गैर-लेन-देन की वेबसाइट में मजबूत जैविक रैंकिंग है, तो आप उस ग्राहक चुंबक को बरकरार रखना चाह सकते हैं।

ईकॉमर्स पेजों के लिए दोनों उत्पादों को बेचना बहुत कठिन होगा और उन पर सामग्री की मात्रा रख सकते हैं जो गैर-लेन-देन वेबसाइटों के पास हैं।

नतीजतन, कई व्यवसायों ने कुछ समय के लिए व्यापार में रहने के बाद ऑनलाइन बिक्री शुरू कर दी, उन्होंने अपनी ईकॉमर्स वेबसाइटों को उप-डोमेन पर लॉन्च करना चुना।


लेकिन SEO के लिए क्या बेहतर है?

आपके उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर क्या है?

आपकी ईकॉमर्स स्थिति के लिए बेहतर क्या है?

चलो चर्चा करते हैं।


Subdomains कोड अलग कर सकते हैं 

जब आप Google "ईकॉमर्स एसईओ, रूट डोमेन या उपडोमेन?" या क्वेरी के अन्य संयोजनों से आपको बहुत सारे बेहतरीन संसाधन मिलेंगे, चाहे वे रूट डोमेन का उपयोग करें या सामान्य रूप से एक उपडोमेन।

हालाँकि, ई-कॉमर्स के अपने अलग-अलग विचार हैं।

उदाहरण के लिए, रैंकिंग को अलग करने से अलग, ई-कॉमर्स वेबसाइटों की पूरी तरह से अलग-अलग ज़रूरतें हैं और उन मामलों का उपयोग करती हैं जिन्हें डेवलपर्स को जीवन में लाना है।


एक लेन-देन करने वाली वेबसाइट में दर्जनों अन्य विशिष्ट सेट-अप विचार के अलावा एक शॉपिंग कार्ट अंतर्निहित बिल्ट, अतिरिक्त एसएसएल सुरक्षा और क्रेडिट कार्ड प्रोसेसिंग पार्टनर होना चाहिए।

कई हिंग जिस पर ईकॉमर्स इंजन आपकी टीम चुनता है या यदि वे एक कस्टम ईकॉमर्स वेबसाइट बनाने का निर्णय लेते हैं।

उदाहरण के लिए, मेरे खोज इंजन जर्नल पोस्ट को देखें, जिससे अधिकांश URL को कई URL में बनाया जा सके।


इतने सारे अलग-अलग विचारों के साथ कभी-कभी उप-डोमेन पर ई-कॉमर्स को कोड करना और लॉन्च करना आसान हो सकता है।


नए कारोबारियों को खरीदारों के लिए ब्रांड जागरूकता की आवश्यकता है

इसी तरह, यदि आप एक नया व्यवसाय कर रहे हैं, तो आपकी वर्तमान गैर-लेन-देन की वेबसाइट महत्वपूर्ण जानकारी की मेजबानी कर सकती है, जिसे आपके ग्राहक को आपके उत्पादों या सेवाओं की खोज करने और आपसे भरोसा करने और खरीदने की ज़रूरत है।

आपकी ई-कॉमर्स वेबसाइट संभावित ग्राहकों को आपके प्रतिस्पर्धियों से खरीदने के लिए मनाने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती है।

यदि आपकी मौजूदा वेबसाइट आपके मार्केटिंग फ़नल में संभावित ग्राहकों को लेने का शानदार काम कर रही है, तो आप इसे अपने पास रखने का विकल्प चुन सकते हैं और अपनी नई ईकॉमर्स वेबसाइट को एक उपडोमेन पर रख सकते हैं।...



उप डोमेन समर्थन अंतर्राष्ट्रीय खरीदारी

यदि आप अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेचते हैं, तो एक उपडोमेन का उपयोग करना भी अधिक वांछनीय हो सकता है।

उदाहरण के लिए, आपका डोमेन पहले से ही देश-स्तरीय डोमेन या उप-डोमेन में कटा हो सकता है।

जगह में पुनर्निर्देशन भी हो सकते हैं, टन के साथ जटिल एसईओ विचार और अद्वितीय सामग्री, अनुवाद, और hreflang टैग की तरह घटकों को स्थापित करने में महीनों लग गए।


इस स्थिति में, अपने ई-कॉमर्स को एक ऐसे इंजन पर फेंकना जहां उपयोगकर्ता स्थान, मुद्रा आदि को फ़िल्टर कर सकते हैं, वास्तव में आपके लिए प्रत्येक अंतर्राष्ट्रीय देश की वेबसाइट पर ई-कॉमर्स संलग्न करने की तुलना में एसईओ के लिए आसान और बेहतर हो सकता है।

आप देखते हैं कि यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि कौन सी स्थिति आपके व्यवसाय और आपकी वर्तमान वेबसाइट से संबंधित है।

आइए चीजों के एसईओ पक्ष में थोड़ा और खुदाई करें।



रूट वर्सस सब ईकॉम एसईओ तसलीम

एसईओ के संदर्भ में, अपने सभी अच्छी तरह से संरचित पृष्ठों और सामग्री को एक छतरी के नीचे रखना और इसे तोड़ना नहीं लगभग हमेशा बेहतर होता है।

जब तक आप डिज्नी नहीं हैं, जो प्रत्येक बाजार के लिए एक उपडोमेन का प्रभावी ढंग से उपयोग करता है।


Google लगभग हमेशा उपडोमेन को जड़ से अलग मानता है, भले ही इस बारे में बहुत बहस हो।

यदि आपके पास पहले से कोई सबडोमेन है तो आप अपने रूट से आने वाले रेफरल ट्रैफ़िक को देख सकते हैं।



जड़ से चिपकना

अपनी मूल साइट और अपने स्टोर को रूट डोमेन पर एक साथ समूहित करके, आप अपने मौजूदा साइट प्राधिकरण और ई-कॉमर्स उत्पादों को लाने वाली ताजा सामग्री के पारस्परिक लाभ को पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपकी कोर साइट पहले से ही ऑर्गेनिक से ट्रैफ़िक प्राप्त कर रही है, तो नए स्टोर में मौजूदा अथॉरिटी के साथ रूट डोमेन का हिस्सा होने के बाद गेट-गो से परफॉर्म करने का बेहतर मौका होगा।


इसी तरह, जैसे-जैसे दुकान बढ़ती है, यह आपके गैर-ट्रांजेक्शनल पेजों को सर्च इंजनों के लिए अधिक दिलचस्प बनाता है क्योंकि ताजा सामग्री अधिक इंडेक्सिंग का नेतृत्व करेगी।

बेशक, यह मानता है कि ईकॉमर्स वेबसाइट को ठीक से सेट किया गया था और उचित पृष्ठ पदानुक्रम, कम या कोई डुप्लिकेट उत्पाद मुद्दों के साथ खोज इंजन के लिए अनुकूलित किया गया था, और सूची जारी रहती है



एक PinkCakeBox केस स्टडी के अनुसार, जब वे अपने ब्लॉग को एक उपडोमेन से सबफ़ोल्डर में ले गए तो उनके पास ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक में 40% की वृद्धि हुई।

इसके विपरीत, जब IWantMyName ने अपने ब्लॉग को एक सबफ़ोल्डर से एक उपडोमेन में स्थानांतरित कर दिया, तो उन्होंने कार्बनिक ट्रैफ़िक में 47% की कमी देखी।

हालाँकि, एक ब्लॉग एक ई-कॉमर्स वेबसाइट से अलग है।

उदाहरण के लिए, आपको यह विचार करना होगा कि क्या रूट डोमेन के लाभ से आपके हजारों उत्पादों के जोखिमों से आपकी समग्र साइट की गति धीमी हो जाती है, जो आपके वर्तमान एसईओ प्रदर्शन को प्रभावित करेगा।



इसी तरह, यदि एसईओ समस्याएं उत्पन्न होती हैं जो डुप्लिकेट सामग्री जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए आम हैं, तो वेबसाइट के समग्र प्रदर्शन को प्रभावित किया जा सकता है।

यदि आपका सिर पेशेवरों और विपक्ष के साथ घूमना शुरू कर रहा है, तो आप केवल एक ही नहीं हैं।

जब यह सवाल वेबमास्टर्स स्टैक एक्सचेंज से पूछा गया, तो समुदाय ने उत्तर दिया:


“जैसा कि अधिकांश खोज इंजन उप डोमेन को एक नई साइट के रूप में देखते हैं, यह आपके मुख्य डोमेन और ई-कॉमर्स सबडोमेन को सिंक करने के लिए कठिन हो सकता है। अपने ई-कॉमर्स मॉड्यूल को मुख्य वेबसाइट पर रखना आपको अपनी साइट को बनाए रखने और इसके एसईओ को आसानी से सुधारने की [क्षमता] प्रदान करता है। आप आसानी से देख सकते हैं कि अधिकांश पेशेवर ई-कॉमर्स कंपनियां अपने ई-कॉमर्स मॉड्यूल को एकीकृत रखती हैं। "

यह सामुदायिक योगदानकर्ता आपकी वेबसाइट के पन्नों को एक ही छत के नीचे रखने के बारे में एक अच्छी बात करता है, और कई प्रमुख ईकॉमर्स स्टोर अपने रूट डोमेन पर अपना स्टोर रखते हैं।

Nike अपने क्षेत्रीय डोमेन पर दृश्य क्षेत्रीयकरण के साथ उत्पाद बेचता है।


1-800-फूल, एक व्यवसाय जो फोन कॉल के साथ पैदा हुआ था, अपने ईकॉमर्स को अपने मूल डोमेन पर भी रखता है:

स्टेपल, जो एक कार्यालय के रूप में रिटेलर की आपूर्ति शुरू करता है, अब अपने रूट स्टोर पर अपना ऑनलाइन स्टोर रखता है:


अन्य स्पष्ट उदाहरण वॉलमार्ट जैसी वेबसाइटों से आते हैं।

और जबकि अमेज़न एक मूल डोमेन पर एक ई-कॉमर्स साइट का एक स्पष्ट उदाहरण की तरह लग सकता है (भले ही उन्होंने लेन-देन शुरू कर दिया हो), उन्हें उप-पथ का उपयोग करने के लिए नेविगेशन पथ और उपयोगकर्ता कुकीज़ के साथ सुझाए गए उत्पादों के साथ खेलने के लिए जाना जाता है।



इसलिए, यदि आप अपने ई-कॉमर्स, वरीयताओं, और अन्य फैंसी वेबसाइट जैज़ में बहुत सारे उपयोगकर्ता परीक्षण करने की योजना बनाते हैं, तो एक उपडोमेन होने से आप अपने गैर-लेन-देन वाली साइट पर उपयोगकर्ताओं के यूआई को प्रभावित किए बिना आसानी से कर सकते हैं।

कनाडा में अग्रणी फार्मेसी, शॉपर्स ड्रग मार्ट, एक बड़े रिटेलर का एक बड़ा उदाहरण है जिसने उप-उत्पाद पर सौंदर्य उत्पाद बेचने का विकल्प चुना।


रेस्तरां जैसे आला ट्रांसेक्शनल साइटों के मामले में, इस कनाडाई थाई टेकआउट विशाल थाई एक्सप्रेस जैसी वेबसाइटों के लिए डिज़ाइन किए गए ऑर्डर / ट्रांसेक्शनल इंजन से लिंक करना सस्ता हो सकता है।


यह उनकी सामान्य वेबसाइट है:

इस तथ्य के बावजूद कि उनकी सूचनात्मक साइट पर शीर्षक ऑनलाइन ऑर्डर करने के बारे में है, थाई एक्सप्रेस की ट्रांसेक्शनल वेबसाइट है जो किसी डोमेन या उप-डोमेन पर भी नहीं है, बल्कि वे bon-app.ca के उपडोमेन पर हैं।


तो आपके लिए कौन सा सेटअप सबसे ज्यादा मायने रखता है?



फैसला?


तो आपके पास बहुत कुछ है विचार करने के लिए।

अपनी अनूठी स्थिति के घटकों को लिखें और देखें कि वे नीचे दी गई सलाह पर कैसे लागू होते हैं।



ईकॉमर्स में रूट डोमेन का उपयोग कब करें?


रूट डोमेन का उपयोग करें और जितनी बार आप कर सकते हैं सबफ़ोल्डर पर ईकॉमर्स सामग्री डालें।

यह सबसे अच्छा मामला है और कई अलग-अलग लाभों के साथ आता है।

अधिकांश का उल्लेख ऊपर किया गया है, लेकिन जो अभी तक नहीं आया है वह ट्रैकिंग और विश्लेषिकी है।

एक डोमेन पर आपकी सभी सामग्री होने से मार्केटर्स को एनालिटिक्स में स्पष्ट चित्र बनाने में मदद मिलती है।

अपने परिदृश्य और लंबित उचित कार्यान्वयन के आधार पर, अपने ईकॉमर्स को अपने मूल डोमेन पर रखना सबसे अधिक समझ में आता है।

हालांकि, कुछ अपवाद हैं।


ई-कॉमर्स में एक उपडोमेन का उपयोग कब करें?

यदि आप ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो उत्पादों या सेवाओं की मेजबानी के लिए एक उपडोमेन का उपयोग करें:


  • आपके पास आज जैविक रैंकिंग वाली एक अच्छी तरह से स्थापित वेबसाइट है जिसे आपको एक अनुभवहीन विकास टीम के साथ संरक्षित करने की आवश्यकता है, अपनी ईकॉमर्स वेबसाइट के लिए एक उपडोमेन का उपयोग करें। इस तरह से यदि कोई बड़ी समस्या उत्पन्न होती है, तो यह आपके मौजूदा वेबसाइट पृष्ठों पर बमबारी नहीं करेगा।
  • आपके पास कई क्षेत्रों की सेवा करने वाली वेबसाइटों का एक मौजूदा सेट है, कई अलग-अलग भाषाओं और hreflang टैग के साथ, अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए एक उपडोमेन का उपयोग करें। यह वास्तव में एक उपडोमेन पर एक ईकॉमर्स इंजन पर अपने सभी विभिन्न क्षेत्रों की सेवा करना आसान होगा, क्योंकि यह ईकॉमर्स इंजन को प्रत्येक क्षेत्र की वेबसाइट पर व्यक्तिगत रूप से संलग्न करेगा।
  • आप उपयोगकर्ता की वरीयताओं और कस्टम रास्ते की बहुत सारी फैंसी परीक्षण करना चाहते हैं, जैसे कि Amazon अपने buybox.amazon.com साइट के साथ करता था।
  • आप एक छोटा व्यवसाय हैं, जो तृतीय-पक्ष ईकॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन कॉमर्स तक पहुंच सकते हैं। ई-कॉमर्स तृतीय-पक्ष प्लेटफार्मों की लागत और सेट-अप को ध्यान में रखते हुए एक अधिक किफायती समाधान हो सकता है। चेतावनी यह है कि ये तृतीय-पक्ष कॉमर्स प्रॉपर्टी आमतौर पर अच्छी तरह से एसईओ-वार नहीं करते हैं। इस मामले में, रेस्तरां जैसे व्यवसाय रैंक करने के लिए अपनी सूचना साइट प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, और वहां से अपने तीसरे पक्ष के वाणिज्य प्रदाता को लिंक करेंगे, जैसे ऊपर थाई एक्सप्रेस उदाहरण।


डोमेन सेटअप टिप्स


यदि आपने अपनी मूल डोमेन पर अपनी नई ईकॉमर्स वेबसाइट को शामिल करने का निर्णय लिया है, तो यह आपकी स्थिति के लिए सही निर्णय है।


संभव के रूप में रूट डोमेन के करीब लेनदेन पृष्ठों को शामिल करना सुनिश्चित करें ताकि आपके उत्पादों को रैंकिंग का बेहतर मौका मिले।

उत्पादों को बेचने वाले अपनी वेबसाइट के पृष्ठों पर उपयोगकर्ताओं को एक स्पष्ट नेविगेशन पथ देना याद रखें।

यदि आपने अपनी नई ई-कॉमर्स वेबसाइट को एक नए उपडोमेन पर शामिल करने का निर्णय लिया है, तो वह भी क्योंकि यह आपकी स्थिति के लिए सही निर्णय है।

यदि आपने ऐसा करने का निर्णय लिया है क्योंकि आपकी वर्तमान सूचना साइट वास्तव में अच्छी तरह से रैंक करती है, तो स्पष्ट रास्ते और CTA को अपने ऑनलाइन स्टोर में शामिल करना सुनिश्चित करें।


अपने विशिष्ट डोमेन सेटअप आवश्यकताओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए, अपने ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म और / या होस्टिंग प्रदाता से संपर्क करें।
Previous
Next Post »